अब जरुरत नहीं सिमकार्ड की बिना सिम कार्ड के भी कर पाएंगे कॉल आ गया न्यू फुचेर

अब जरुरत नहीं सिमकार्ड की बिना सिम कार्ड के भी कर पाएंगे कॉल आ गया न्यू फुचेर
       
                 





BSNL ने भारत की सबसे पहली इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस की शुरुआत की है। यह सर्विस यूजर्स को Wings मोबाइल एप के जरिए पूरे भारत में कहीं भी और किसी भी नंबर पर कॉल करने की अनुमति देती है।





यह उन यूजर्स के लिए लाभदायक साबित होगी जो खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी से जुझ तो रहे हैं। लेकिन इंटरनेट एक्सेस कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले तक यूजर्स मोबाइल एप के जरिए इंटरनेट कॉल्स कर पा रहे थे। लेकिन लैंडलाइन और मोबाइल नंबर्स पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।


बिना सिमकार्ड कैसे होगा कॉल

इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले Wings एप अपने फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करनी होगी।
इसके बाद अपना लैंडलाइन नंबर, यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करना होगा। अब आप अपने बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर को मोबाइल फोन पर इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस के साथ इस्तेमाल कर पाएंगे।
BSNL Wings कैसे करता है काम?









यह सर्विस इंटरनेट कॉलिंग के लिए आर्किटेकचरल फ्रेमवर्क आईपी मल्टीमीडिया सबसिस्टम का इस्तेमाल करती है। वहीं, नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क जो वॉयस, डाटा और वीडियो को आई पैकेट्स में कनवर्ट करता है। इस सर्विस के जरिए कॉल करने या रिसीव करने के लिए यूजर को SIP client इंस्टॉल करना होगा जो कि Wings एप है।

इसको उसे करना बहोत  ही सिंपल होगा इस नार्मल कॉल की तरह ही आपको कॉल करने को मिलेगा इसमें बीएसएनएल ने एक  प्लान के तहत यूजर्स को 1 साल के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इस सर्विस को यूजर्स 1,099 रुपये का वन-टाइम चार्ज देकर एक्टिवेट कर सकते हैं। ध्यान रहे की इंटरनेशनल कॉलिंग आपके मौजूदा टैरिफ प्लान के आधार पर ही की जा सकेगी। इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए यूजर्स को 2000 रुपये का डिपॉजिट करना होता है। आपको बता दें कि BSNL Wings के लिए जल्द ही बुकिंग शुरू की जाएंगी। नए कनेक्शन्स 1 अगस्त से रोलआउट किए जाएंगे। इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस में दो विंग्स यूजर्स के बीच वीडियो कॉलिंग शामिल हैं। जल्द ही इस सर्विस को कंप्यूटर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा।

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने इंटरनेट टेलिफोन के नियमों में बदलाव किया है जिसके चलते व्हाट्सएप, स्काइप, गूगल डुओ और इमो जैसी वीडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल करने पर सरकार रोक लगाने वाली है। इसके लिए इसके तहत वीडियो कॉलिंग की अनुमति केवल टेलिकॉम कंपनियों को ही दी जाएगी। टेलिकॉम कंपनियों को अपनी वीडियो कॉलिंग एप लॉन्च करनी होगी। साथ ही केवल लाइसेंसधारक कंपनियों को ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इस खबर की जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें





आपको हमारा ये जानकारी कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये अच्छा लगे तो दोस्तों को जरूर शेयर करे और कमेंट करना न भूले हर रोज अच्छी जानकारी केलिए हमसे जुड़े रहे 

Subscribe to receive free email updates:

0 Response to "अब जरुरत नहीं सिमकार्ड की बिना सिम कार्ड के भी कर पाएंगे कॉल आ गया न्यू फुचेर"

Post a Comment

Featured Post

Login form Login form